how to change nps portfolio manager in hindi

how to change nps portfolio manager in hindi:- NPS पोर्टफोलियो मैनेजर और निवेश पैटर्न घर बैठे आसानी से बदलें

भारतीय पेंशन फंड नियामक PFRDA नेशनल पेंशन स्कीम के उपयोग कर्ता को निवेश पैटर्न में सभी को एक वित्तीय वर्ष में चार बार बदलाव करने की अनुमति देता है पहले एक वित्तीय वर्ष में केवल 2 बार NPS सब्सक्रिप्शन में बदलाव की अनुमति थी। सब्सक्राइबर को अकॉउंट खोलते समय फंड मैनेजर का चयन भी करना होता है। फैसला कर लेने के बाद आप इसमें बदलाव भी कर सकते है। आइए जानते है इन्वेस्टमेंट पैटर्न या पोर्टफोलियो मैनेजर बदलने की प्रक्रिया क्या है ?

how to change nps portfolio manager in hindi

how to change nps portfolio manager in hindi

१. ऑनलॉइन => अकॉउंट खोलने के बाद NPS सब्सक्राइबर कोई बी ऑनलाइन बदलाव करने के लिए https://cra-nsdi.com/CRA/ पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के लिए लॉगिन ID के रूप में आप अपना पैन नंबर इस्तेमाल करेंगें। पोर्टल खुलने के बाद आप इसमें मुख्या रूप से दो तरह के बदलाव कर सकेंगें जो ये है।

=> स्कीम प्रेफरेंस में बदलाव:- पोर्टल पर ट्रांसेक्ट ऑनलाइन टैब पर क्लिक करें और चेंज स्कीम प्रेफरेंस ऑप्शन चुने। एक्टिव च्वॉइस और ऑटो च्वॉइस में से कोई एक को चुने। ऑटो च्वॉइस का चयन करने पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगें – कंजर्वेटिव/मॉडरेट और अग्रेसिव। इन में से कोई एक चुने और रिक्वेस्ट सबमिट करें।

=> पोर्टपोलियो मैनेजर बदलना:- पोर्टपोलियो पर ट्रॉजेक्ट ऑनलाइन टैब पर क्लॉक करें और चेंज PFM ऑप्शन को चुने। ऐसा करने पर स्क्रीन पर सभी पोर्टपोलियो मैनेजर की लिस्ट ओपन हो जाएगी। इस लिस्ट में से किसी इस का चयन कर के अपनी रिक़्वेस्ट सबमिट करें। इससे आप अपना पोर्टपोलियो मैनेजर बदल सकते है।

२. ऑफलाइन => यदि आप ऑनलइन यह सब नहीं कर सकते तो कोई बात नहीं आप यह प्रक्रिया ऑफलाइन भी कर सकते है। आपको करना यह है की आप POP – SP ऑफिस जाएं वहाँ उस बदलाव से सम्बंधित फार्म मिलेगा जो बदलाव आप करना चाहते है उसफार्म को सही से भरें और जमा करा दें।

 

NPS के लिए सबसे अच्छा फंड मैनेजर कौन है?

NPS सिस्टम को भारत सरकार ने केवल गवर्मेंट सर्वेंट्स के लिए चालू किया था। लेकिन बाद में इसे सभी आम लोगों के लिए भी बहाल कर दिया गया। अब कोई भी व्यक्ति अपने लिए इसका लाभ ले सकता है। और पैसे जमा कर नियमित पेंशन पाने के लिए इसका उपयोग कर सकता है। nps सिस्टम में मिलने वाला रिटर्न निर्धारित नहीं होता है यह फंड की ओर से इक्विटी और डेट में निवेश से हासिल होने वाले रिटर्न पर निर्भर करता है। इस लिए हमे अपने फंड के लिए एक बढ़िया फंड मैनेजर का चुनाव करना होता है। जो हमे ज्यादा से ज्यादा फायदा दिला सके। यहाँ कुछ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला एनपीएस टियर- I रिटर्न 2022 योजना बताया गया है।

पेंशन फंड मैनेजर रिटर्न – 

  • एचडीएफसी पेंशन फंड 25.92% – 17.14%
  • यूटीआई सेवानिवृत्ति समाधान 25.54% – 15.88%
  • एसबीआई पेंशन फंड 24.15%  – 15.39%
  • आईसीआईसीआई प्रू। पेंशन फंड 26.34% – 16.11%

यह भी पढ़ें

कैपिटल गेन टैक्स क्या है?और इसमें छूट कैसे पाएं?

Leave a Comment

Your email address will not be published.